1.21.2009

बुश ''नायक'' होता, तो भी आर्थिक मंदी और युद्ध नहीं रोक पाता

आज के एक अखबार में बुश के बारे में 'अधूरे युद्ध और मंदी से बने खलनायक' शीर्षक से एक खबर छपी है, जिसमें बताया गया है कि दुनियाभर के मीडिया के अनुसार बुश का कार्यकाल अमेरिकी का सबसे खराब वक्‍त रहा। इस खबर के अनुसार मीडिया ने बुश को एक कमजोर और अड़ि‍यल शासक घोषित-सा किया है। इसमें लिखा है कि दो अधूरे युद्ध और देश को आर्थिक मंदी में डुबोने के कारण बुश खलनायक बन गये।
इसके बाद अब मूल बात पर आया जाए, इस खबर से दुनियाभर के मीडिया के बौद्धिक दीवालियेपन, या नायकवाद को प्रो‍त्‍साहित करने और जनता का ध्‍यान असली मुद्दों से हटाने की झलक मिलती है। मीडिया ने अमेरिकी नीतियों और युद्धों का ठीकरा बुश के सिर पर फोड़ कर यह जताने की कोशिश की है कि कमी दरअसल बुश की थी किसी सिस्‍टम की नहीं। यह उसी तरह है, जैसे अक्‍सर इतिहास का निर्माता या दोषी किसी महापुरुष, राजा महाराजा, नेता आदि का बताया जाता है, जबकि उस समय उस समाज की वास्‍तविक समस्‍याओं और वर्ग संघर्ष को अनदेखा कर दिया जाता है और समस्‍याओं के उत्‍स को ओझल कर दिया जाता है। मीडिया यह नहीं बताता कि बुश हो या ओबामा, वे केवल उस व्‍यवस्‍था के चेहरे हैं जिसकी मजबूरी हैं ये युद्ध और आर्थिक मंदी। बुश नहीं होता तो भी आर्थिक मंदी आनी ही थी, और बुश नहीं होता तो भी अमेरिकी हुक्‍मरान इराक, अफगानिस्‍तान पर हमले करते ही। अब ओबामा के कुछ समय बाद यदि आर्थिक मंदी में मामूली सुधार होता भी है तो वह ओबामा की वजह से नहीं होगा, बल्कि दुनिया भर की अर्थव्‍यवस्‍थाओं को बचाने के लिए दिए जा रहे बेल आउट पैकेज या ऐसे ही उपायों से होगा..
दरअसल, हकीकत यह है कि मेनस्‍ट्रीम मीडिया कभी नहीं चाहता की वास्‍तव में जनता का ध्‍यान असली मुद्दों पर जाए, क्‍योंकि मीडिया का हित भी मुनाफे पर टिकी इस व्‍यवस्‍था में ही है, और मौजूदा समाज की अन्‍य सभी चीज़ों की तरह मीडिया भी मुनाफे के लिए चल रहा है किसी सामाजिक परिवर्तन या उन्‍नति के उद्देश्‍य से नहीं..।

1 comment:

nidhi said...

main kaafi dino se soch me thi ki nayak obama kya rang dikhayenge ...
jaroori lekh likha aapne.mere blog par aapka ek sawal mila ,"ye kavita kiski hai "vh meri hi kavita hai.